Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

विश्व का भूगोल

Major Tribes of the World
विश्व का भूगोल

विश्व की प्रमुख जनजातियाँ (Major Tribes of the World)

एक जनजाति लोगों का एक समूह है जो एक ही वंश, भाषा, संस्कृति और इतिहास से संबंध रखते हैं। वे आम तौर पर छोटे, घनिष्ठ समुदाय होते हैं, जो एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में रहते हैं, अक्सर दूरस्थ या ग्रामीण क्षेत्रों में। जनजातियों को आम तौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है:

स्वदेशी (indigenous) और गैर-स्वदेशी (non-indigenous) । Indigenous जनजातियाँ वे हैं जो पीढ़ियों से एक विशिष्ट क्षेत्र में रहती हैं और भूमि से गहरा संबंध रखती हैं। दूसरी ओर, Non-indigenous जनजातियाँ, वे हैं जो एक नए क्षेत्र में चले गए हैं और खुद को एक समुदाय के रूप में स्थापित किया है।

Read More »
Ural Mountains on World Map
विश्व का भूगोल

यूराल पर्वत (Ural Mountains)

यूराल पर्वत (Ural Mountains), रूस के पश्चिमी भाग में स्थित हैं, और यह यूरोप और एशिया के बीच एक प्राकृतिक सीमा बनाते हैं।  यह सीमा उत्तर में आर्कटिक महासागर से लेकर दक्षिण में यूराल नदी (Ural River)तक 2,500 किमी से अधिक लम्बाई तक फैली हुई है। यह पर्वत  श्रृंखला 200,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है।

Read More »
Atlas Mountains
विश्व का भूगोल

एटलस पर्वत (Atlas Mountains)

एटलस पर्वत (Atlas Mountains) , उत्तरी अफ्रीका के मोरक्को, अल्जीरिया और ट्यूनीशिया आदि देशों में फैली एक विशाल पर्वत श्रृंखला है। यह पर्वत श्रृंखला लगभग 2,500 किलोमीटर तक फैली हुई है और इसमें तीन अलग-अलग पर्वतमालाएँ हैं: उच्च एटलस (High Atlas) , मध्य एटलस (Middle Atlas) और एंटी-एटलस (Anti-Atlas) ।

Read More »
Major peaks of the world
विश्व का भूगोल

विश्व की प्रमुख चोटियां (Major Peaks of the World)

माउन्ट राऊवेनजोरी:
जायरे में अल्बर्ट झील के समीप अवस्थित है। यह “Mountains of the Moon” के नाम से भी जाना जाता है। 

माउन्ट एल्ब्रुज:
यह काकेशस की सबसे ऊँजी चोटी है और यह यूरोप की सबसे ऊंची चोटी भी है। इसकी ऊंचाई 5642 मी. है। यह टर्शयरी काल की बनी चोटी है।

Read More »
Major Plateaus in World
विश्व का भूगोल

पठारों का वर्गीकरण (Classification of Plateaus)

ये पृथ्वी पर द्वितीयक क्रम (Second Order) के उच्चावच हैं तथा पृथ्वी के एक तिहाई भाग पर अपना विस्तार रखते हैं। पठार वह उच्चभूमि है, जिसका कोई एक ढाल आस-पास के इलाकों से अधिक ऊँचा तथा खड़े ढाल वाला हो। इसका शिखर या ऊपरी भाग सपाट व चपटा होता है। पठार के निर्धारण में ऊँचाई से अधिक महत्व इसके शिखर का चपटा होना है।

Read More »
temperate grasslands
विश्व का भूगोल

विश्व के घास प्रदेश(Grasslands of the World)

शीतोष्ण घास प्रदेश (Temperate Grasslands)

ये घास के मैदान 30° से 45° अक्षांशों के बीच महाद्वीपों के मध्यवर्ती भागों में पाये जाते हैं। उत्तरी गोलार्द्ध में स्थलीय विस्तार अधिक होने के कारण इन मैदानों का विस्तार कहीं-कहीं 50° उत्तरी अक्षांशों तक भी पाया जाता है। इन मैदानों में वार्षिक वर्षा 25 से 75° सेमी. होती है। यह थोड़ी वर्षा भी घास उगाने के लिए पर्याप्त होती है, क्योंकि तापमान कम होने के कारण वाष्पीकरण कम होता है। यह घास नम और पौष्टिक होती है और | पशुओं के लिए उपयोगी होती है।

Read More »