Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Share

यूराल पर्वत (Ural Mountains)

Estimated reading time: 4 minutes

यूराल पर्वत का भूगोल (Geography of the Ural Mountains)

यूराल पर्वत (Ural Mountains), रूस के पश्चिमी भाग में स्थित हैं, और यह यूरोप और एशिया के बीच एक प्राकृतिक सीमा बनाते हैं।  यह सीमा उत्तर में आर्कटिक महासागर से लेकर दक्षिण में यूराल नदी (Ural River)तक 2,500 किमी से अधिक लम्बाई तक फैली हुई है। यह पर्वत  श्रृंखला 200,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है।

इसको पाँच क्षेत्रों में विभाजित किया गया है – ध्रुवीय, उत्तरी, मध्य, दक्षिणी और उपोष्णकटिबंधीय यूराल। ध्रुवीय यूराल सबसे उत्तरी क्षेत्र हैं, और वे टुंड्रा क्षेत्र जैसी विशेषताएं देखने को मिलती हैं।  दक्षिणी यूराल (Urals) सबसे दक्षिणी भाग हैं, जहां वन और मैदान देखने को मिलते हैं।

मध्य यूराल सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र और रूस का औद्योगिक गढ़ भी है।  यह क्षेत्र येकातेरिनबर्ग, पर्म और चेल्याबिंस्क सहित कई शहरों का घर है।  उत्तरी यूराल कम आबादी वाला क्षेत्र हैं और अपने ऊबड़-खाबड़ इलाकों और कठोर जलवायु के लिए जाना जाता हैं।  उपोष्णकटिबंधीय यूराल सबसे गर्म क्षेत्र हैं और विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों की प्रजातियों का घर हैं।

Ural Mountains on World Map (विश्व के मानचित्र पर यूराल पर्वत)

यूराल पर्वत का इतिहास (History of the Ural Mountains)

यूराल पर्वत (Ural Mountains) ने रूस के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  16वीं शताब्दी में रूसी लोगों के आने से हजारों साल पहले इस क्षेत्र में मानसी और खांटी (Mansi and the Khanty) सहित कई स्वदेशी समूहों (indigenous groups) का निवास था। 

Also Read  विश्व प्रसिद्ध बाक्साइट खानें (World Famous Bauxite Mine)

ज़ार पीटर द ग्रेट(Tsar Peter the Great) के शासनकाल के दौरान यह क्षेत्र सोने और अन्य खनिजों का एक प्रमुख स्रोत था, और 18वीं और 19वीं शताब्दी में धातु विज्ञान और खनन का केंद्र बन गया।  द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, यूराल पर्वत ने सोवियत संघ के युद्ध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्योंकि यह एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र था, जहां से Red Army के लिए हथियारों और अन्य आपूर्तियों का उत्पादन किया जाता था।

यूराल पर्वत में जैव विविधता (Biodiversity in the Ural Mountains)

यूराल पर्वत (Ural Mountains) पौधों और जानवरों की विभन्न प्रजातियों का घर है, जहां पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियाँ, स्तनधारियों की 90 प्रजातियाँ और पौधों की 1,500 प्रजातियाँ पाईजाती हैं। यूराल पर्वत (Ural Mountains) के जंगलों में कोनिफर्स जैसे कि स्प्रूस, पाइन और देवदार के पेड़ों के साथ-साथ बर्च (birch) और ऐस्पन (aspen) जैसे पर्णपाती पेड़ों का वर्चस्व है।

इस क्षेत्र की नदियाँ और झीलें सामन, ट्राउट और पाईक सहित विभिन्न प्रकार की मछलियों की प्रजातियों का घर है। यूराल पर्वत (Ural Mountains) कई लुप्तप्राय प्रजातियों का भी घर है, जैसे कि साइबेरियाई बाघ, यूरोपीय मिंक और साइगा मृग।

अर्थव्यवस्था और संसाधन (Economy and Resources)

सोना, प्लेटिनम, तांबा, लौह अयस्क और अन्य खनिजों के भंडार के साथ यूराल पर्वत (Ural Mountains) दुनिया के सबसे समृद्ध खनिज क्षेत्रों में से एक है।  यह क्षेत्र धातु विज्ञान, खनन और मशीनरी उत्पादन सहित कई प्रमुख उद्योगों का भी घर है।  यूराल पर्वत (Ural Mountains) में स्थित येकातेरिनबर्ग शहर, रूस के सबसे बड़े औद्योगिक केंद्रों में से एक है और देश की प्रौद्योगिकी और नवाचार क्षेत्र का केंद्र है।

यूराल पर्वत (Ural Mountains) एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है, जिसमें लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग ट्रेल्स, राष्ट्रीय उद्यान और सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं।  यूराल पर्वत (Ural Mountains) के दक्षिणी भाग में स्थित तगानई राष्ट्रीय उद्यान (Taganai National Park) अपने आश्चर्यजनक भूदृश्यों और अद्वितीय रॉक संरचनाओं के लिए जाना जाता है। 

Also Read  एशिया के प्रमुख नगर (Major Cities of Asia)

येकातेरिनबर्ग (Yekaterinburg) शहर कई संग्रहालयों और ऐतिहासिक स्थलों का घर है, जिसमें चर्च ऑन द ब्लड भी शामिल है, जिसे उस स्थान पर बनाया गया था जहां अंतिम रूसी ज़ार और उनके परिवार को मार डाला गया था।

मानवीय गतिविधियों का यूराल पर्वत पर प्रभाव (Impact of Human Activities on Ural Mountains)

20वीं शताब्दी में यूराल पर्वत (Ural Mountains) के तेजी से औद्योगीकरण का पर्यावरण और क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। खनिजों और अन्य संसाधनों के निष्कर्षण और प्रसंस्करण के परिणामस्वरूप वायु, जल और मिट्टी प्रदूषण हुआ है, साथ ही वनों की कटाई और वन्य जीवों के निवास स्थान का ह्रास भी हुआ है। संसाधनों की बढ़ती मांग के कारण कुछ खनिज भंडारों का अतिदोहन भी हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी कमी हुई है और बाद में कुछ खानों को बंद कर दिया गया है।

यूराल पर्वत (Ural Mountains) के सामने सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौतियों में से एक है वायु प्रदूषण । इस क्षेत्र की औद्योगिक गतिविधि के परिणामस्वरूप वायुमंडल में सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे प्रदूषको की अधिकता होने से इस क्षेत्र के निवासियों में श्वसन संबंधी बीमारियाँ और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो गई हैं। भारी धातुओं और अन्य प्रदूषकों के कारण क्षेत्र के जलमार्गों के पानी की गुणवत्ता में गिरावट आई है, जिससे जलीय जीवों और इन जल स्रोतों पर निर्भर रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर असर विपरीत असर पड़ा है।

विकास और शहरीकरण की तीव्र गति का यूराल पर्वत की जैव विविधता पर भी प्रभाव देखने को मिला है। सड़कों और बुनियादी ढांचे के निर्माण के परिणामस्वरूप वन्य जीवन के आवासों का विनाश व विस्थापन देखने को मिला है। खनन जैसी मानवीय गतिविधियों के परिणामस्वरूप स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

You May Also Like

Also Read  विश्व की प्रमुख कोयला खानें (Major Coal Mines of the World)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Category

Realated Articles

Category

Realated Articles