Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Share

विश्व की प्रमुख कोयला खानें (Major Coal Mines of the World)

Estimated reading time: 3 minutes

विश्व की प्रमुख कोयला खानें विश्व की प्रमुख कोयला खानें (Major Coal Mines of the World)

Major Coal Mines of the World
विश्व की प्रमुख कोयला खानें

1. डोनबास (Donbas)

इसे डोनेट्स बेसिन (Donets Basin) भी कहते हैं। यह यूक्रेन में विस्तृत है। पहले (पूर्व सोवियत संघ के दौरान ) यह आधा कोयला पैदा करता था। यहां उच्च कोटि का बिटुमिनस कोयला पाया जाता है। यूक्रेन, मास्को तथा डोनेट्स औद्योगिक प्रदेशों की कोयले की आवश्यकता यहीं से पूरी होती है। 

2. कुजबास (Kuzbass)

इसे कुजनेटस्क बेसिन (Kuznetsk Basin) भी कहते है। यह रूस में विस्तृत, देश का सर्वाधिक कोयला उत्पादक क्षेत्र है। यहां पर कोयले की परतें धरातल के पास ही पाया जाता है, जिससे इसका खनन काफी सुगम है। यहां से कोयला यूराल के औद्योगिक क्षेत्र को भेजा जाता है। 

3. कारागंडा (Karaganda)

यह कजाकिस्तान की बाल्खश झील के उत्तर में स्थित है। यहां से कजाकिस्तान का 8% कोयला निकाला जाता है। यहां निकलने वाला अधिकांश कोयला बिटुमिनस प्रकार का होता है। इस क्षेत्र का अधिकांश कोयला यूराल औद्योगिक क्षेत्र को भेजा जाता है। 

4. पिचौरा बेसिन (Pichora Basin)

पिचौरा बेसिन रूस के साइबेरिया क्षेत्र में स्थित प्रमुख कोयला क्षेत्र है। यहां कोयला उत्पादन 1930 से आरम्भ हुआ। शीतल जलवायु के कारण यहां खनन कार्य कठिन हैं। 

5. रुर बेसिन (Rur Basin)

जर्मनी में रुर और लिप्पी नदियों के बीच स्थित इस क्षेत्र की लम्बाई लगभग 70 किमी तथा चौड़ाई लगभग 15 किमी है। यहां उच्च कोटि का बिटुमिनस कोयला मिलता है। यह क्षेत्र पश्चिमी जर्मनी का 75% कोयला पैदा करता है। 

Also Read  एटलस पर्वत (Atlas Mountains)

6. साइलेशिया (Silesia)

यह पोलैण्ड का प्रमुख कोयला क्षेत्र है। यहां बिटुमिनस प्रकार का कोयला मिलता है। साइलेशिया औद्योगिक क्षेत्र को कोयला यहीं से मिलता है। 

7. कम्पेन (Campaign)

यह बेल्जियम का प्रमुख कोयला क्षेत्र है। यहां कई कोयले की नई खानें खोजी गयी हैं। 

8. पेनाइन रेंज (Pennine Range)

यह ब्रिटेन का प्रमुख कोयला क्षेत्र है। ब्रिटेन में अधिकांश कोयला डरहम, पार्क शायर, नोटिंघम शायर, लंकाशायर, कंबरलैण्ड में निकाले जाते हैं। जो इस रेंज के आस-पास है। 

9.अप्लेशियन कोयला क्षेत्र (Appalachian Coal Field)

यह सं. राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा कोयला उत्पादन क्षेत्र है और इस देश का लगभग 45% कोयला पैदा होता है। इस क्षेत्र में एंथ्रासाइट और बिटुमिनस प्रकार का बढ़िया कोयला मिलता है। देश का सम्पूर्ण एन्थ्रासाइट कोयला पेंसिलवानिया में मिलता है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Category

Realated Articles

Category

Realated Articles