Estimated reading time: 11 minutes
यदि आप B.A., M.A., UGC NET, UPSC, RPSC, KVS, NVS, DSSSB, HPSC, HTET, RTET, UPPCS, या BPSC जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो भूगोल विषय में परिवहन भूगोल (Transport Geography) का अध्ययन अत्यंत महत्वपूर्ण है। परिवहन नेटवर्क (Transport Network) का अध्ययन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह किसी क्षेत्र में परिवहन सुविधाओं के स्थानिक प्रतिरूप (Spatial Pattern) का विश्लेषण करता है। इसमें नोड्स (Nodes) और लिंक (Links) का एक जाल शामिल होता है, जो विभिन्न स्थानों को जोड़ता है और लोगों, सामानों, या सूचनाओं की आवाजाही को संभव बनाता है। इस लेख में हम बीटा, अल्फा, गामा, और साइक्लोमेटिक सूचकांकों के माध्यम से परिवहन नेटवर्क की संरचना और संयोजकता का विश्लेषण करेंगे, जो इन प्रतियोगी परीक्षाओं के भूगोल विषय के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।
Table of contents
जहां परिवहन भूगोल में शब्द ‘नेटवर्क (Network)’ मूल रूप से किसी दिए गए क्षेत्र में परिवहन सुविधाओं के स्थानिक प्रतिरूप (Spatial Pattern) के लिए प्रयोग किया जाता है। वहीँ Transport Network आपस में जुड़े हुए नोड्स (Node or Vertex) और लिंक (Link or Edges) का एक ऐसा जाल या प्रणाली है, जो लोगों, सामानों या सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की सुविधा प्रदान करता है। Transport Network में नोड (Node) शहरों, कस्बों, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, या अन्य उद्गम स्थलों या गंतव्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीँ लिंक (Link) नोड्स के बीच कनेक्शन का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे सड़कें, रेलवे, जलमार्ग या हवाई मार्ग।
उदाहरण के लिए भारत में राष्ट्रीय महामार्ग (National Highways) व राज्य महामार्ग (State Highways) अपने आप में परिवहन नेटवर्क(Transport Network) का एक उदाहरण हैं। इन नेटवर्क में नोड शहर और कस्बे हैं, जबकि लिंक महामार्ग हैं जो उन्हें जोड़ते हैं। ये परिवहन नेटवर्क देश भर में लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही को सक्षम बनाती है।
परिवहन नेटवर्क का एक अन्य उदाहरण हवाई परिवहन जाल (Transport Network) है। इस नेटवर्क में, नोड हवाई अड्डे हैं, जबकि लिंक उनके बीच हवाई मार्ग हैं। हवाई परिवहन नेटवर्क (Transport Network) दुनिया भर में लोगों और सामानों की आवाजाही को सुगम बनाता है।
देखा जाए तो आधुनिक अर्थव्यवस्थाओं के कामकाज के लिए परिवहन जाल (Transport Network) महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे व्यापार, पर्यटन और सामाजिक संपर्क करते हुए लोगों और सामानों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करते हैं। कुशल और अच्छी तरह से विकसित किए गए परिवहन नेटवर्क आर्थिक विकास और सामाजिक कल्याण में सुधार कर सकते हैं, जबकि खराब डिज़ाइन किए गए नेटवर्क मार्गों पर भीड़भाड़, देरी और कम पहुंच का कारण बन सकते हैं। इसलिए परिवहन नेटवर्क का विवरण और विश्लेषण भूगोलवेत्ताओं की एक पारंपरिक चिंता रही है।
संयोजकता (Connectivity)
किसी क्षेत्र विशेष के परिवहन जाल (Transport Network) में विभिन्न नोडो (Nodes) के बीच आपसी संबंधों की मात्रा को दर्शाता है अर्थात सभी नोड आपस में किस हद तक जुड़े हुए हैं, यह बताता है।
टाफ और गौथियर (Taaffe and Gauthier, 1973) ने संयोजकता (connectivity) को निम्न रूप में परिभाषित किया है:
टाफ और गौथियर के अनुसार, “सभी नोडो (Nodes) के मध्य संबंधों की मात्रा को परिवहन जाल (Transport Network) की संयोजकता (connectivity) कहते हैं।”
“The degree of connection between all vertices is defined as the connectivity of the networks” (Taaffe and Gauthier, 1973)
कांस्की (Kansky,1963) ने परिवहन जाल (Transport Network) की संरचना का अध्ययन किया और, नेटवर्क की संयोजकता (connectivity) को मापने के लिए कई वर्णनात्मक सूचकांक विकसित किए, जैसे कि बीटा(Beta),अल्फा (Alpha), गामा (Gamma), इंडेक्स और साइक्लोमैटिक नंबर (Cyclomatic Number)।
आइए इन सूचकांकों को विस्तृत रूप में समझते हैं
बीटा सूचकांक (Beta Index)
यह संयोजकता (connectivity) मापने का सबसे सरल सूचकांक (Index) है। किसी परिवहन जाल (Transport Network) की संयोजकता का माप को मार्गों / लिंक (Link or Edges) की संख्या को केन्द्रो/नोड्स (Nodes) की संख्या से भाग देकर ज्ञात किया जाता है।
बीटा सूचकांक को ज्ञात करने का सूत्र निम्न प्रकार है-
बीटा सूचकांक
β = e (Edges or arcs) / V (Vertices or Nodes) या
मार्गों की संख्या / केन्द्रों की संख्या
बीटा सूचकांक की कुछ विशेषताएं:
- एक ऐसा परिवहन जाल के लिए, जिसमें केवल एक केन्द्र/नोड हो, उसके लिए बीटा सूचकांक का मान सदैव 0.0 होगा।
- वृक्षाकार व साधारण परिवहन जाल का बीटा मूल्य 1 से कम होता है।
- केवल एक परिपथ (Circuit) परिवहन जाल का मूल्य 1 होता है।
- जटिल संरचना वाले परिवहन जाल, जिनमें एक से अधिक परिपथ (Circuit) हो, के लिए बीटा सूचकांक का मान 1 अधिक होगा।
अल्फा सूचकांक (Alpha Index)
अल्फा सूचकांक (Alpha Index), विशेष रूप से काफी जटिल परिवहन जाल (Transport Network) की संयोजकता (connectivity) की माप के लिए सबसे उपयोगी सूचकांकों में से एक है। अल्फा सूचकांक (Alpha Index) को निम्न सूत्र द्वारा ज्ञात किया जा सकता है:
अल्फा सूचकांक (Alpha Index)
α = वास्तविक परिपथ (Actual Circuits) / अधिकतम परिपथ (Maximum Circuit)
Or e-v+1 / 2v-5
अल्फा सूचकांक का मान 0 से 1 के मध्य रहता है। यदि सूचकांक को 100 से गुणा किया जाता है, तो यह इसे प्रतिशत में बदल देगा। अत: अल्फा सूचकांक में, मूलभूत परिपथों (Fundamental Circuits)की संख्या को अधिकतम संभावित परिपथों की संख्या के प्रतिशत के रूप में दर्शाया जाता है। सूचकांक का मान जितना अधिक होगा, परिवहन जाल (Transport Network) में संयोजकता (Connectivity)की मात्रा उतनी ही अधिक होगी।
चित्र 1 दो परिवहन जालों (Transport Networks) को दिखाया गया है, जिनमें केन्द्रो/नोड्स (Nodes) की संख्या तो समान है, लेकिन उनका परिवहन जाल या संरचनाएँ भिन्न हैं। चित्र 1 में यह देखा जा सकता है कि दोनों परिवहन जालों में संभावित परिपथों (Circuits) की अधिकतम संख्या 5 है, यानी (2v – 5)।
पहले परिवहन जाल (Transport Network) में, वास्तविक परिपथों (Circuits) की संख्या शून्य है। अत: इसमें अल्फा सूचकांक (Alpha Index) का मान भी शून्य होगा। वहीं. दूसरे परिवहन जाल (Transport Network) में, वास्तविक परिपथों की संख्या 2 है। अत: इसमें अल्फा सूचकांक (Alpha Index) का मान (2/5 = 0.40) होगा।
गामा सूचकांक (Gamma Index)
गामा सूचकांक (Gamma Index) दिए गए परिवहन जाल (Transport Network) में मार्गों / लिंक (Link or Edges) की वास्तविक संख्या व मार्गों / लिंक (Link or Edges) की अधिकतम सम्भावित संख्या के बीच अनुपात को दर्शाता है। गामा इंडेक्स को इस प्रकार परिभाषित किया गया है:
गामा सूचकांक (Gamma Index)
γ = वास्तविक मार्ग (Actual Link or Edges) / अधिकतम सम्भावित मार्ग (Maximum Possible Link or Edges )
या e / 3 (v-2)
गामा सूचकांक (Gamma Index) का मान भी 0 से 1 के मध्य रहता है, जहां संख्या 1 पूर्ण रूप से संयोजित (connected) परिवहन जाल (Transport Network) को दर्शाती है । इसको प्रतिशत के रूप में व्यक्त करने के लिए 100 से गुना कर दिया जाता है।
किसी परिवहन जाल (Transport Network) में स्थित केन्द्रों/नोड्स (Nodes) के द्वारा मार्गों / लिंक (Link or Edges) की सम्भावित अधिकतम संख्या की गणना की जा सकती है। आइए इसको चित्र 2 में दिए गए उदाहरण के माध्यम से समझते हैं, जिसमें प्रत्येक केन्द्र/नोड्स (Nodes) को जोड़ने पर अधिकतम तीन मार्गों/लिंक (Link or Edges) की वृद्धि हो जाती है।
चित्र 2 में जैसे ही केन्द्रों की संख्या 3 से बढ़कर 4 होती है, मार्गों की अधिकतम सम्भावित संख्या 3 से बढ़कर 6 हो जाती है। इस प्रकार हम देखते हैं कि मार्गों/लिंक (Link or Edges) की अधिकतम सम्भावित संख्या को 3 (V- 2) के रूप में व्यक्त किया जा सकता है।
चक्रों की संख्या/ साइक्लोमेटिक सूचकांक (No. of Cycles/Cyclomatic Index)
यह सूचकांक परिवहन जाल (Transport Network) में विद्यमान परिपथों की संख्या को प्रदर्शित करता है। इसे ज्ञात करने का सूत्र निम्नलिखित है—
μ = e-V+P
जहाँ, μ = साइक्लोमेटिक निर्देशांक
e = मार्गों की संख्या,
V = केन्द्रों की संख्या
P= असम्बद्ध ग्राफों की संख्या
जिस परिवहन जाल (Transport Network) का साइक्लोमेटिक सूचकांक जितना अधिक होगा वह परिवहन जाल उतना ही सुगठित व सघन होगा। वृक्षनुमा व साधारण परिवहन जाल (Transport Network) का मूल्य ‘0’ होता है, क्योंकि उनमें कोई चक्र नहीं होता। परिवहन जाल (Transport Network) जितना जटिल होगा μ का मूल्य उतना ही अधिक होगा।
इसलिए इसे एक परिवहन तंत्र के विकास तथा जटिलता के स्तर के संकेतक के रूप में उपयोग किया जा सकता है। ज्यों-ज्यों ग्राफ पूर्ण संयोजन की ओर बढ़ने लगता है, साइक्लोमेटिक संख्या भी बढ़ती जाती है। जैसे-जैसे केन्द्रों की संख्या बढ़ती अथवा घटती है, वैसे-वैसे साइक्लोमेटिक संख्या भी बढ़ती अथवा घटती जाती है।
Test Your Knowledge with MCQs
1. “नेटवर्क” शब्द का उपयोग परिवहन भूगोल में किसके लिए किया जाता है?
a) नोड्स और लिंक के बीच संबंधों के लिए
b) किसी क्षेत्र में परिवहन सुविधाओं के स्थानिक प्रतिरूप के लिए
c) केवल शहरों और कस्बों के लिए
d) केवल सड़कों के लिए
2. परिवहन नेटवर्क में “नोड” (Node) किसे कहते हैं?
a) सड़कों को
b) हवाई मार्ग को
c) शहरों, कस्बों, बंदरगाहों या हवाई अड्डों को
d) नदियों को
3. बीटा सूचकांक (Beta Index) को किसके मापन के लिए उपयोग किया जाता है?
a) नेटवर्क की लंबाई
b) नेटवर्क की गहराई
c) नेटवर्क की संयोजकता
d) नेटवर्क की ऊंचाई
4. बीटा सूचकांक (Beta Index) का मान किस प्रकार की संरचना के लिए 1 से अधिक होता है?
a) साधारण संरचना
b) वृक्षनुमा संरचना
c) जटिल संरचना
d) परिपथ विहीन संरचना
5. अल्फा सूचकांक (Alpha Index) का उपयोग किसके मापन के लिए किया जाता है?
a) नोड्स की संख्या
b) लिंक की संख्या
c) परिपथों की संख्या
d) सड़कों की लंबाई
6. गामा सूचकांक (Gamma Index) का मान किसके मध्य रहता है?
a) 0 से 1 के बीच
b) 0 से 10 के बीच
c) 1 से 100 के बीच
d) 0 से 100 के बीच
7. परिवहन नेटवर्क का गामा सूचकांक (Gamma Index) किसे दर्शाता है?
a) नोड्स की संख्या
b) लिंक की संख्या
c) वास्तविक और अधिकतम सम्भावित मार्गों के बीच अनुपात
d) केवल वास्तविक मार्गों की संख्या
8. साइक्लोमेटिक सूचकांक (Cyclomatic Index) किसे प्रदर्शित करता है?
a) नोड्स की संख्या
b) लिंक की संख्या
c) परिपथों की संख्या
d) मार्गों की लंबाई
9. साइक्लोमेटिक सूचकांक (Cyclomatic Index) का मूल्य “0” कब होता है?
a) जब नेटवर्क वृक्षनुमा या साधारण हो
b) जब नेटवर्क जटिल हो
c) जब नेटवर्क में कई परिपथ हों
d) जब नेटवर्क का विस्तार हो
10. किस सूचकांक का उपयोग परिवहन तंत्र की जटिलता के स्तर को मापने के लिए किया जाता है?
a) बीटा सूचकांक
b) अल्फा सूचकांक
c) गामा सूचकांक
d) साइक्लोमेटिक सूचकांक
उत्तर:
- b) किसी क्षेत्र में परिवहन सुविधाओं के स्थानिक प्रतिरूप के लिए
- c) शहरों, कस्बों, बंदरगाहों या हवाई अड्डों को
- c) नेटवर्क की संयोजकता
- c) जटिल संरचना
- c) परिपथों की संख्या
- a) 0 से 1 के बीच
- c) वास्तविक और अधिकतम सम्भावित मार्गों के बीच अनुपात
- c) परिपथों की संख्या
- a) जब नेटवर्क वृक्षनुमा या साधारण हो
- d) साइक्लोमेटिक सूचकांक
FAQs
परिवहन नेटवर्क एक जाल या प्रणाली है जिसमें आपस में जुड़े हुए नोड्स (जैसे शहर, बंदरगाह, हवाई अड्डे) और लिंक (सड़कें, रेलवे, हवाई मार्ग) शामिल होते हैं। यह नेटवर्क लोगों, सामानों, और सूचनाओं की एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने में मदद करता है। यह किसी क्षेत्र में परिवहन सुविधाओं के स्थानिक प्रतिरूप (Spatial Pattern) को भी दर्शाता है। उदाहरण के लिए, भारत में राष्ट्रीय और राज्य महामार्ग, शहरों को जोड़ते हैं, जो एक परिवहन नेटवर्क का हिस्सा हैं।
नोड (Node) परिवहन नेटवर्क के वे महत्वपूर्ण स्थान होते हैं, जहां से यात्रा शुरू होती है या समाप्त होती है, जैसे शहर, कस्बे, बंदरगाह, या हवाई अड्डे। लिंक (Link) नोड्स को आपस में जोड़ने वाले मार्ग होते हैं, जैसे सड़कें, रेलमार्ग, या हवाई मार्ग। उदाहरण के लिए, एक शहर एक नोड हो सकता है, और उसे दूसरे शहर से जोड़ने वाली सड़क लिंक कहलाती है। ये नोड्स और लिंक मिलकर पूरे परिवहन नेटवर्क को बनाते हैं।
बीटा सूचकांक (Beta Index) परिवहन नेटवर्क की संयोजकता (Connectivity) को मापने का एक सरल तरीका है। इसे लिंक (मार्गों) की कुल संख्या को नोड्स (केंद्रों) की कुल संख्या से भाग देकर मापा जाता है। इसका मान 0 से अधिक होता है, और यह बताता है कि नेटवर्क में नोड्स के बीच कितने लिंक हैं। अगर नेटवर्क में कई परिपथ (Circuits) होते हैं, तो बीटा सूचकांक का मान 1 से अधिक हो सकता है। यह सूचकांक जटिल नेटवर्क के विश्लेषण में सहायक होता है।
अल्फा सूचकांक (Alpha Index) परिवहन नेटवर्क की संयोजकता (Connectivity) को मापने के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर जटिल नेटवर्क में। यह सूचकांक वास्तविक परिपथों की संख्या और अधिकतम सम्भावित परिपथों की संख्या के बीच अनुपात को दर्शाता है। अल्फा सूचकांक का मान 0 से 1 के बीच होता है। इसका उच्च मान इंगित करता है कि नेटवर्क में नोड्स के बीच अधिक परिपथ मौजूद हैं, जिससे नेटवर्क की संयोजकता बेहतर होती है। यह सूचकांक नेटवर्क की जटिलता को समझने में मदद करता है।
साइक्लोमेटिक सूचकांक (Cyclomatic Index) किसी परिवहन नेटवर्क में परिपथों (Circuits) की संख्या को दर्शाता है। इसे एक फॉर्मूले के माध्यम से मापा जाता है: μ = e – V + P, जहाँ e लिंक की संख्या, V नोड्स की संख्या, और P असम्बद्ध ग्राफों की संख्या है। इस सूचकांक का मान जितना अधिक होगा, नेटवर्क उतना ही जटिल और सुगठित होगा। यह सूचकांक परिवहन तंत्र की जटिलता और विकास के स्तर का एक संकेतक है। साधारण नेटवर्क का मान 0 होता है, जबकि जटिल नेटवर्क का मान अधिक होता है।