Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भारत का भूगोल

भारत का भूगोल

कुनो राष्ट्रीय उद्यान: एक अविस्मरणीय वन्यजीव अनुभव (Kuno National Park: An Unforgettable Wildlife Experience)

कूनो नेशनल पार्क को 1981 से एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में नामित किया गया है, और पार्क की अद्वितीय जैव विविधता के संरक्षण और सुरक्षा के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पार्क में कई संरक्षण कार्यक्रम हैं, जिनमें आवास बहाली, अवैध शिकार विरोधी गश्त और सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम शामिल हैं, जिनका उद्देश्य वन्यजीव संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और स्थानीय समुदायों को संरक्षण प्रयासों में शामिल करना है।

Read More »
Tiger
भारत का भूगोल

भारत में बाघ अभ्यारण (Tiger Reserves in India)

देश में बाघों की घटती आबादी को देखते हुए, भारत सरकार ने बाघों की आबादी और उनके प्राकृतिक आवासों की रक्षा और संरक्षण के उद्देश्य से 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर की शुरूआत की। आज, भारत में वर्तमान में 54 बाघ अभयारण्य हैं, जो 75,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र को कवर करते हैं। ये रिजर्व 18 राज्यों में फैले हुए हैं और दुनिया के लगभग 70% जंगली बाघों का घर हैं।

Read More »
Gujjar
भारत का भूगोल

गुज्जर (Gujjar)

कुछ विद्वानों का मानना है कि गुज्जर लोग मध्य एशिया के पशुचारकों के वंशज हैं। और कुछ विद्वानों का मत है कि ये पूर्वी तातार जातियों, कुशान व  यूची के वंशज हैं। परंतु विभिन्न भौगोलिक शोध तथा भाषाई व पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं कि गुज्जर लोग गुरजिस के वंशज हैं, जिनका मूल निवास क्षेत्र जॉर्जिया है।

Read More »
Four extreme points of India on map
भारत का भूगोल

भारत : स्थिति एवं विस्तार (India: Location and Extent)

भारत की मुख्य भूमि का दक्षिणतम बिन्दु कन्याकुमारी (8°4′ उत्तरी अक्षांश, तमिलनाडु) तथा उत्तरतम बिन्दु इंदिरा कॉल (जम्मू-कश्मीर), पश्चिमोत्तम् बिन्दु गौरमोता या गुहार मोती (गुजरात) तथा पूर्वत्तम बिन्दु किबिथु (अरुणाचल प्रदेश) है। 

Read More »